Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

राष्ट्रीय गणित दिवस पर राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में सेमिनार का आयोजन

1 min read

हमीरपुर

पूरे देश में बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जा रहा है। महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के गणित के क्षेत्र में योगदान के लिए उनकी जयंती 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर वर्ष 2012 से हर साल मनाया जाता है। 

 
भारत सरकार ने 26 फरवरी 2012 को अधिसूचना जारी करते हुए 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी। श्रीनिवास रामानुजन विश्व के सबसे महान गणितज्ञों में से एक थे।  जिन्होंने गणित के क्षेत्र में दुनिया में अहम भूमिका अदा की है। इसी संदर्भ में नेता जी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रो पीसी पटियाल प्रमुख शिक्षाविद मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। 
 
 सेमिनार में विभिन्न महाविद्यालयों के 70 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसमें उपस्थित प्रतिभागियों ने अपने शोध पत्र भी पढे। इस अवसर छात्रों की वाद-विवाद व पोस्टर कला प्रतियोगिता भी करवाई गई।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य चंदन भारद्वाज ने बताया कि इस सेमिनार में विभिन्न महाविद्यालयों के 70 से अधिक प्रतिनिधियों व गणित विशेषज्ञों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर विभिन्न प्रतिनिधियों द्वारा अपने शोध भी पढे गए तथा इस अवसर पर वाद-विवाद व पोस्टर प्रतियोगिता भी करवाई गई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो पीसी पटियाल ने बताया कि महान गणित विशेषज्ञ श्रीनिवास रामानुज की 135 वीं वर्षगांठ पर इस सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न महाविद्यालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और इस गणित की बारीकियों की जानकारी को साझा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *