Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

आईजीएमसी शिमला का न्यू ओपीडी ब्लॉक ट्रायल बेसिस पर शुरू

1 min read

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में आज से न्यू ओपीडी ब्लॉक 2 दिन के ट्रायल बेसिस पर शुरू हो गया है। वहीं 9 मार्च को प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू न्यू ओपीडी ब्लॉक का शुभारंभ करेंगे वहीं ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे। पिछले से एनजीटी से क्लियरेंस नहीं मिलने के कारण कुछ सालों इसको शुरू नहीं किया जा रहा था। करीब 8 मंजिला इस भवन में मरीजों को एक ही जगह पर सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी। अभी पुराने भवन में अलग-अलग जगहों पर लोगों को इलाज के लिए भटकना पड़ता है।

आईजीएमसी के एमएस डॉक्टर राहुल राव ने कहा कि आज से आईजीएमसी के न्यू ओपीडी ब्लाक का 2 दिन ट्रायल बेसिक्स होगा। उसके बाद 9 मार्च को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शुभारंभ करेंगे साथ ही ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे। जो भी ओपीडी ए और बी ब्लॉक को चलती थी वह अभी नीचे शिफ्ट कर दी गई है। वहीं लोगों को भटकना न पड़े उसके लिए पुरानी ओपीडी में भी व्यवस्था रखी गई है वहीं नई मंजिल के धरातल में ओपीडी की व्यवस्था रखी गई है।

वहीं सरकार के निर्देशानुसार लोगों को फ्री डायग्नोस्टिक्स सर्विसेज थी जिसमें लोगो से ट्यूब और सीरिंज का पैसा लिया जाता था वह आज से पूरी तरह से बंद कर दिया है और सरकार के आदेशों के अनुसार 133 टेस्ट लोगों को बिलकुल मुफ्त उपलब्ध करवाए जाएंगे । उन्होंने लोगों से अपील की है कि लोगों को आईजीएमसी के पुराने भवन में आने की जरूरत नहीं है। ऑकलैंड टनल के साथ ही न्यू ओपीडी में पहुंचा जा सकता है। वहीं पर लोगों को एक ही छत के नीचे सभी व्यवस्थाएं मिलेगी। वही न्यू ओपीडी ब्लॉक में शिफ्ट होने वाले डिपार्टमेंट के बाहर ही पर्ची काउंटर मिलेंगे। इसमें बड़े आराम से मरीज पर्ची बनाकर खुद का चैकअप करवा सकते हैं। वहीं एक ही फ्लोर पर डिपार्टमेंट से संबंधित टेस्ट और अन्य तरह की सुविधाएं भी मरीजों को मिलेंगी। सभी ओपीडी को नए ब्लॉक में शिफ्ट किया जाएगा। हालांकि, पहले भीड़ भाड़ वाले कई ओपीडी शिफ्ट कर दिए जाएंगे। इसमें मेडिसन, सर्जरी, ऑर्थो, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी, डर्मेटोलॉजी आदि डिपार्टमेंट शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *