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खान पान सही हो तो बूढ़े होने से बच सकते हैं,जानिए क्या है जवानी का  राज 

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बढ़ते उम्र के साथ झुरिया आना , अंगों का कमजोर होना,हड्डियों में कमजोरी, बालों का झड़ना, थकान और शारीरिक कमजोरी जैसे लक्षण दिखने लगता है। दरअसल इन सबका जड़ हमारे खाने पीने और चली आ रही जीवनशैली से प्रभावित होती है। ऐसे भी 40 साल की उम्र के बाद शरीर ढलने लगता है और इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है जिससे बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। यही वजह है कि डॉक्टर और एक्सपर्ट्स इस उम्र के आते-आते सेहत को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहने की सलाह देते हैं।
उम्र के बढ़ने के साथ शरीर के कुछ युवावस्था में आपका खाना-पीना बढ़िया है, तो इस उम्र के आने तक भी शरीर बढ़िया रहता है। हम आपको डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको इस उम्र तक सुधारलेना चाहिए, वरना आपको इस उम्र के बाद कई घातक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

रिफाइंड अनाज
आजकल मैदा जैसे रिफाइंड अनाज का चलन बढ़ गया है और यह आपके शरीर को बीमार बना सकता है। इसके बजाय आपको साबुत अनाज चुनना चाहिए क्योंकि यह विटामिन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके पाचन में मदद करता है और हृदय की समस्याओं, मोटापे और डायबिटीज के जोखिम को कम करता है।
बदाम 
नट्स में हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा नट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए हैं जो कोशिकाओं की रक्षा करते हैं, वे आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। यह टाइप 2 डायबिटीज में भी मदद कर सकते हैं। ये आपके दिल के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं।
दाल
दाल फाइबर और विटामिन बी9 का बेहतरीन स्रोत है जिसे फोलेट के नाम से भी जाना जाता है। दाल खाने से आपको खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय की समस्याओं, डायबिटीज और मोटापे के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। मसूर की दाल में सेलेनियम नामक खनिज पाया जाता है, जो अधिकतर खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है। यह कैंसर से लड़ने में मदद करता।
मछली 
मछली ओमेगा-3 वसा और विटामिन डी का एक बढ़िया स्रोत है, जो न केवल हृदय रोग, कुछ प्रकार के कैंसर, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में मदद कर सकती है। आपको हफ्ते में कम से कम तीन बार मछली खानी चाहिए। आप सैल्मन, हेरिंग, लेक ट्राउट या सार्डिन जैसी मछली खा सकते हैं।
ग्रीन कॉफी
ग्रीन कॉफी में पोषक तत्व अधिक होते हैं। इस प्रकार की कॉफी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इस उम्र में आते-आते त्वचा को नुकसान होने लगता है। इसके सेवन से आपको फायदा मिलेगा। अगर आप ज्यादा से ज्यादा लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं, तो इसका सेवन करें।

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