Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

भारत के अलावा ऐसे और भी देश है जो 15 अगस्त को अपने आजादी का जश्न मनाते हैं 

1 min read

देश के आजाद हुए 75 वर्ष हो चुके है पूरा भारत आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा जैसे अभियान के साथ देशवासी अपनी आजादी का जश्न मना रहे हैं। घर-दफ्तर से लेकर वाहनों, संस्‍थानों और प्रतिष्‍ठानों में तिरंगा लहराया जा रहा है। 15 अगस्‍त को भी जश्‍न भरे माहौल में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया जाएगा। भारत 15 अगस्‍त 1947 को आजाद हुआ था और हमें आजादी मिले 75 वर्ष हो चुके हैं। लेकिन आज के दिन 14अगस्त 1947 को  हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्‍तान भारत से टूट कर एक स्वतंत्र राष्ट्र बना था इसलिए पाकिस्तान  14 अगस्‍त को आजादी का जश्‍न मनाता है। 

 
भारत के अलावा ऐसे पांच और देश है जो पंद्रह अगस्त को अपना आजादी का जश्न मनाते है। 
बहरीन 
अरब मुल्क बहरीन अंग्रेजों से पंद्रह अगस्त 
1971 में सम्पूर्ण रूप से आजाद हुआ था इसलिए बहरीन अपनी आजादी का जश्न पंद्रह अगस्त को मनाता है।इसके पहले बहरीन भी ब्रिटिश उपनिवेशवाद का हिस्सा था।  15 अगस्त को दोनों देशों के बीच एक ट्रीटी हुई थी, जिसके बाद बहरीन ने आजाद देश के तौर पर ब्रिटेन के साथ अपने संबंध बनाए रखे. हालांकि 16 दिसंबर को बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे मनाता है, जिस दिन इसा बिन सलमान अल खलीफा बहरीन की गद्दी पर काबिज हुए थे.
लिकटेंस्टीन
 लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है  लिकटेंस्टीन भी 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आजाद हुआ था।  वर्ष 1940 में यह देश आजाद हुआ था और तब से ही लिकटेंस्टीन  में 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.
कॉन्गो
अफ्रीकन कंट्री कॉन्गो फ़्रांसिसीयो के चंगुल से 15 अगस्त को आजाद हुआ था।1960 पहले यह देश फ्रांस के शासन के अधीन हुआ करता था।1960 में कांगो आजाद हुआ और फिर रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बना।  1880 से ही कॉन्गो पर फ्रांस का कब्जा था।  तब इसे फ्रेंच कॉन्गो कहा जाता था, जबकि 1903 के बाद इसे मिडिल कॉन्गो कहा जाने लगा था।
साउथ कोरिया
साउथ कोरिया भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है.
15 अगस्त 1945 को ही साउथ कोरिया ने जापान से आजादी हासिल की थी।  यूएस और सोवियत की सेना ने कोरिया को जापान के कब्जे से रिहा कराया था। साउथ कोरिया में 15 अगस्‍त काे नेशनल हॉलीडे रहता है।

 नॉर्थ कोरिया 

साउथ कोरिया की तरह नार्थ कोरिया भी 15 अगस्त को ही आजाद हुआ।  दोनों ही देश 1945 में जापान के कब्‍जे से स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाता है दोनों देश 15 अगस्त 1945 को जापान के कब्जे से मुक्त हुए इसलिए नॉर्थ कोरिया  भी 15 अगस्त को नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *