Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

देशभर की मंडियों में धाक जमा रहा ऊना का आलू

हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में आलू की बम्पर पैदावार हुई है जिसके चलते ऊना के आलू की देश की प्रमुख मंडियों में खासी मांग भी बढ़ी है। बम्पर पैदावार के साथ आलू के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई है जबकि खेतों से जल्दी फसल निकालने वालों को आलू के ठीक दाम मिल गए थे। देशभर की मंडियों से आढ़ती किसानों को खेतों से ही 1400 से 1600 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से आलू उठा रहे है।     
 
 देश की विभिन्न मंडियों से आढ़ती ऊना के किसानों के खेतों से ही आलू की फसल ले जा रहे है। वहीं इसकी एवज में किसानों को 1400 से लेकर 1600 रुपये क्विंटल तक दाम भी मिल रहा है जबकि कुछ दिनों पहले तक खेतों से आलू निकालने वाले किसानों को तो 1800 से 1900 रुपये तक भी दाम मिला था। इस दफा मौसम ने भी किसानों का खूब साथ दिया जिसके चलते आलू की अच्छी पैदावार संभव हो पाई है। 
 
जिला ऊना में लगभग 1500 हैक्टेयर भूमि पर आलू की पैदावार की जाती है। हर बर्ष जिला ऊना में 15 से 17 हज़ार मीट्रिक टन आलू की पैदावार होती है। ऊना जिला में मुख्यत दो किस्म के आलू की पैदावार अधिक है जिसमे पुखराज तथा चंद्रमुखी शामिल है। जिला में सैंकड़ो किसान आलू के उत्पादन से अपने परिवार का पालन पोषण करते है। किसानो की माने तो इस बार पैदावार बहुत अच्छी हुई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *