Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

क्रिसमस और नए साल के लिए पर्यटन निगम ने जारी किए पैकेज,2 जनवरी तक रहेगी जारी

 पहाड़ों पर क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए काफी तादाद में पर्यटक पहुंच रहें हैं। पर्यटकों को लुभाने के लिए निजी होटलों के साथ ही पर्यटन निगम के होटलों द्वारा विशेष कार्यक्रम के साथ ही पैकेज भी जारी किए जाते है। पर्यटन निगम द्वारा पर्यटकों के लिए नए पैकेज जारी कर दी है यह पैकेज 22 दिसंबर से 2 जनवरी तक जारी रहेगा। 

 
पर्यटन निगम के होटलों में क्रिसमस और नए साल को लेकर एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई है और अब तक 50 फीसदी तक होटल बुक हो चुके है। नए साल और क्रिसमस को लेकर हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के लिए 2 से 3 दिन के अलग अलग पैकेज जारी किए है। इसके अलावा 4 दिन के विशेष पैकेज भी तैयार किया जा रहा है। जिसमें पहले दिन विभाग के कसौली में स्थित न्यू रोस्ट कॉमन होटल में रुकेंगे वहीं दूसरे दिन चायल पैलेस में और बाकी 2 दिन शिमला स्थित होटल हॉलीडे होम में रहेंगे जिसमे न्यू ईयर के डिनर में भाग ले सकेंगें। इस विशेष पैकेज की कीमत 24,900 रुपए रखी गई है। इसके अलावा अनछुए क्षेत्रों लाहौल स्पीति मनाली में भी इसी तरह के पैकेज बनाए गए है।

पर्यटन निगम के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि प्रदेश में काफी तादाद में नया साल और क्रिसमस मनाने के लिए पर्यटक आते है और पर्यटकों के लिए निगम हर साल पैकेज जारी करता है और इस बार भी बनाए गए है और पर्यटकों को चार दिन का पैकेज दिए जा रहे है जिसकी कीमत 24900 है। जिसमें अलग अलग होटलों में ठहरने खाने की सुविधा दी जा रही है। इस विशेष पैकेज की कीमत काफी कम रखी गई है क्योंकि इन होटलों के कमरों के दाम काफी महंगे है।उन्होंने कहा विभाग द्वारा इस विशेष पैकेज को 22 दिसंबर से लागू कर दिया जाएगा और 2 जनवरी तक यह पैकेज लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है और अभी तक करीब 50 फीसदी तक होटलों की बुकिंग हो चुकी है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पूरी तरह से विभाग के होटल पैक रहेंगे।

हिमाचल में इस साल रिकॉर्ड पर्यटक आने की उम्मीद है। नवम्बर माह तक इस साल एक करोड़ 40 लाख पर्यटक आ चुके है। कोरोना काल से पहले हर साल 2019 तक हिमाचल प्रदेश में करीब 1 करोड़ 60 लाख पर्यटक पहुंचते थे।इस बार यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना काल में साल 2020 में केवल 32 लाख और साल 2021 में 56 लाख पर्यटक ही हिमाचल पहुंचे.  इस साल नवंबर महीने तक हिमाचल प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख पर्यटक आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *