Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

कोविड को लेकर हिमाचल सरकार अलर्ट

1 min read
  • कोविड को लेकर हिमाचल सरकार अलर्ट। 
  • जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे सैंपल- आरटी पीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश। 
  • भीड़ भाड़ में मास्क पहनने और कोविड प्रोटोकॉल फॉलो करने की सलाह। 

विश्व के अन्य देशों में कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर केन्द्र सरकार के निर्देश पर हिमाचल सरकार भी अलर्ट हो गई है। हिमाचल प्रदेश के प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा ने सभी सीएमओ को टेस्टिंग बढ़ाने और जीनोम सीक्वेंसिंग करवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही भीड़ भाड़ में मास्क पहनने, डिस्टेंसिंग और कोविड अनुरुपी व्यवहार अपनाने की लोगों को सलाह दी है ।

 राज्य सचिवालय में बृहस्पतिवार को कोविड को लेकर एक अहम बैठक प्रधान स्वास्थ्य सचिव सुभाषीश पांडा की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों सहित सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी ऑनलाइन जुड़े । मीडिया को जानकारी देते हुए सुभाषीश पांडा ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार कोविड-19 के वेरिएंट का पता लगाने के लिए जिनोम सीक्वेंस के लिए सैंपल भेजे जाएंगे। और प्रदेश में फिर से आरटी पीसीआर टेस्टिंग को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि  प्रदेश में कोरोना की स्थिति चिंताजनक नहीं है लेकिन विश्व के अन्य देशों में बढ़ रहे मामलों को देखते हुए आने वाले समय के लिए प्रदेश में तैयारियां पूरी होनी चाहिए।  उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब एक बार फिर से लोगों को करोना अनुरूप व्यवहार के पालन की अपील की गई है। 
 लोगों को मास्क पहनने और भीड़भाड़ वाले इलाकों में दूरी बनाए रखने सहित बूस्टर डोज के लिए भी अपील की जाएगी।  उन्होंने बताया कि प्रदेश में यदि कोरोना की मामले बढ़ने की स्थिति आती है तो इसके लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है और पूरी तैयारियों की समीक्षा की गई है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *