Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

एशिया कप 2022 के लिए टीम का ऐलान ,बुमराह और शमी बाहर

1 min read

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एशिया कप 2022 के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। जसप्रीत बुमराह को पीठ में चोट लगने के कारण टीम में शामिल नहीं किया गया है। एशिया कप के पहले टी-20 मैच में  विराट कोहली और केएल राहुल की टीम इंडिया में वापसी होगी। केएल राहुल वर्तमान में अपनी ग्रोइन की चोट से उबर गए है। भारत के लिए सबसे बड़ी कमी उसके शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की न होना है। पीठ की चोट के कारण  शमी  एशिया कप में हिस्सा नहीं लेंगे। गेंदबाजी की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार करेंगे और इनके साथ देंगे अर्शदीप सिंह और आवेश खान। वहीं हार्दिक पांड्य आल राउंडर का जिम्मा संभालेंगे। 

 
 
एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।

बैकअप: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल।


वहीं  चयनकर्ताओं ने ईशान किशन, संजू सैमसन को टीम में शामिल नहीं किया है इनके जगह  ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को तरजीह दी गई है। एक और बड़ा नाम सूर्यकुमार यादव को चयनकर्ताओं ने बाहर का रास्ता दिखाया है.और  दीपक हुड्डा के साथ जाने को प्राथमिकता दी है। अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को स्टैंडबाय के रूप में नामित किया गया है।

एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से हो रही है और भारत अपना पहला टी20 मैच 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा।एशिया कप 2022 में छह टीमें भाग लेंगी:  भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश हैं  टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा जिसमें भारत, पाकिस्तान और ग्रुप ए में एक क्वालीफाइंग टीम और ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल होंगे। प्रत्येक टीम ग्रुप चरण में एक बार दूसरे को खेलती है जिसमें प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 4 दौर में आगे बढ़ती हैं। सुपर 4 से टॉप 2 टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *