Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

ज्यादा सिक्योर और प्राइवेसी के साथ WHATSAPP अपडेट ,नए फीचर्स बड़े कमाल के हैं 

1 min read

 

अभी के वक्त में व्हाट्सएप के बिना कल्पना नहीं किया जा सकता है। सबके जुबान पर यही होता है व्हाट्सप्प कर दो ,या व्हाट्सएप पर भेज दो। बता दे कि व्हाट्सप्प अपने मैसेजिंग  प्लेटफॉर्म पर तीन नए प्राइवेसी फीचर्स ला रहा हैं। इन फीचर्स के आने के बाद यूजर साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट कर सकेंगे जिसका नोटिफिकेशन दूसरे ग्रुप मेम्बर तक नहीं जायेगा , यूजर अब  यह भी चुन सकेंगे कि उन्हें कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं, इसके अलावा  व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट भी ब्लॉक होंगे। मेटा  फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘हम आपके प्राइवेसी को  प्रोटेक्ट करने के लिए  हर कोशिश करेंगे जैसे आप फेस-टू-फेस कन्वर्सेशन को प्राइवेट और सेक्रेट रखते हैं।

नए प्राइवेसी फीचर्स इस प्रकार है 

1. साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट करें
इस फीचर से  यूजर्स ग्रुप को एग्जिट करने के बाद दूसरे ग्रुप मेंबर्स को नोटिफिकेशन नहीं भेजेगा सिर्फ ग्रुप एडमिन्स को नोटिफाई करेगा।  यह फीचर इसी महीने रोल आउट हो जाएगा।

2. ऑनलाइन होने पर आपको कौन देख सकता है 
इस फीचर्स रोल आउट होने के बाद यूजर तय कर सकता है की उसे कौन ऑनलाइन देखेगा और कौन नहीं। अगर आपको लगता है की जिसे मै  बात कर रहा हूँ सिर्फ वही ऑनलाइन देखे  तो सिर्फ उसे ही आपका ऑनलाइन होना दिखेगा।

3. व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट को रोक सकेंगे
व्यू वन्स मैसेज फीचर यूजर को परमानेंट डिजिटल रिकॉर्ड के बिना फोटो या मीडिया शेयर करने की अनुमति देता है। व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट के ब्लॉक होने से यूजर्स को सिक्योरिटी की और लेयर मिलेगी। इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है और इसे जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

व्यू वन्स मोड में कैसे भेजें फोटो-वीडियो?
व्यू वन्स मैसेज मोड के जरिए भेजी गई कोई भी फोटो और वीडियो को एक बार फोटो ओपन करने के बाद यूजर उसे दोबारा नहीं देख सकते।
1. सबसे पहले जिसे आपको मैसेज करना है उसकी चैट विंडो में जाए।
2. मैसेज बॉक्स पर टैप करने के बाद अटैचमेंट आइकन पर टैप करें।
3. गैलरी सिलेक्ट कर जो भी वीडियो या फोटो भेजना है उसे सिलेक्ट करें।
4. कैप्शन के बराबर में एक आइकन दिखेगा जिसमें 1 लिखा होगा उसे टैप करें।
5. फिर एक पॉप-अप आएगा जिसमें आपको Ok पर टैप करना होगा।
6. इसके बाद सेंड आइकन पर टैप कर दें। आपका मैसेज सेंड हो जाएगा।

जैसे ही रिसीवर इस पर टैप करेगा उसे फोटो या वीडियो दिखाई देगी। जैसी ही वो फोटो बंद कर देगा उसे मैसेज की जगह Opened लिखा दिखाई देगा।

ग्रुप में कोई नहीं देख पाएगा आपका फोन नंबर
इस फीचर के बारे में बीते दिनों जानकारी आई थी। यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज में है और जल्द ही इसे टेस्टिंग के बाद लॉन्च किया जाएगा। दरअसल, कई बार हम ऐसे ग्रुप्स में शामिल हो जाते हैं, जिनमें से कुछ लोगों का तो हम नाम तक नहीं जानते। ऐसे में दूसरा यूजर हमारी मर्जी के खिलाफ नंबर देख और उसे अपने फोन में सेव भी कर सकता है, लेकिन नया फीचर आने के बाद ग्रुप के अन्य मेंबर आपका मोबाइल नंबर नहीं देख पाएंगे।

इस साल कई अपडेट किए
वॉट्सऐप ने इस साल कई अन्य छोटे, लेकिन मीनिंगफुल अपडेट किए हैं। इमोजी रिएक्शन को रोल आउट करने और वॉयस मैसेज को फास्ट करने का एक तरीका पेश करने के अलावा प्लेटफॉर्म ने एंड्रॉयड यूजर्स को अपनी चैट हिस्ट्री को आईफोन में ट्रांसफर करने की सुविधा भी शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *