Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

 लड़ पड़े चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो 

1 min read

इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट बुधवार दोपहर खत्म हो गई। मेजबान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने अगले साल के लिए अध्यक्षता भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपी। अध्यक्षता मिलने के बाद मोदी ने कहा- दुनिया इस वक्त भारत की तरफ देख रही है। उसे हमसे उम्मीदें हैं। अगले एक साल के दौरान हम चाहेंगे कि जी-20 एकजुट होकर काम करे।

वहीं शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन में एक अनोखा वाकया सामने आया।  समिट के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पब्लिक एरिया में एक दूसरे से बात करते हुए मीडिया के कैमरों  में कैद हो गए। तल्ख़ अंदाज में दिख रहे शी जिनपिंग ट्रूडो से शिकायत करते दिख रहे हैं। वीडियो फुटेज में जिनपिंग ट्रुडो से कह रहे हैं कि आपसे जो बातचीत होती है, वो मीडिया में लीक क्यों हो जाती है? इस पर ट्रूडो ने भी मुस्कराते हुए कहा, लेकिन सख्ती से जवाब दिया कि हम कुछ छिपाने में यकीन नहीं रखते और कनाडा में ऐसा ही होता है।

बहस के दौरान शी जिनपिंग की बॉडी लैंग्वेज बिलकुल अलग नजर आयी। उनके चेहरे के एक्सप्रेशन ऐसा लग रहा था मानो कनाडाई प्रधानमंत्री से भीड़ जायेंगे। वो मंदारिन  में बात कर रहे थे। उनकी बात को साथ में मौजूद इंटरप्रेटर  ट्रूडो को अंग्रेजी में समझा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *