Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

किसानों को स्मार्ट फार्मिंग की ओर ले जाने की कवायद शुरू

प्रदेश के किसानों को एग्रो इंडस्ट्री ने इंडियन ऑयल कारपोरेशन और आईएचबीटी पालमपुर के सहयोग से स्मार्ट फार्मिंग की ओर ले जाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए एग्रो इंडस्ट्री ने आईएचबीटी पालमपुर के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किया है। इसके लिए पहले एग्रो इंडस्ट्री ने किसानों की जरूरतों को जाना, फिर ट्रेनिंग बारे पूछा, किसानों ने कहा कि उन्हें ट्रेनिंग नहीं मिलती और उन्हें सॉयल हेल्थ के बारे में जानकारी नहीं होती। ऐसे में एग्रो इंडस्ट्री ने खेतीबाड़ी व फार्मिंग हेतू आईएचबीटी से एमओयू किया, वहीं इंडियन ऑयल कारपोरेशन को भी साथ लिया।
एग्रो इंडस्ट्री की पहल पर अब किसानों को ट्रेनिंग देने की शुरूआत धर्मशाला से की गई है तथा प्रदेश भर में 15 कैंप लगाने का निर्णय लिया है। शुरूआत में ही किसानों ने ट्रेनिंग कैंप के प्रति रुचि दिखाना शुरू कर दिया है। ट्रेनिंग में एग्रो इंडस्ट्री ने एक्सपर्टस को भी साथ लिया है। ट्रेनिंग कैंपों में एग्रो इंडस्ट्री के अधिकारी किसानों से यह भी जानेंगे कि उन्हें और किस तरह की ट्रेनिंग की जरूरत है, उसकी भी व्यवस्था की जाएगी।
एग्रो इंडस्ट्री ने किसानों से बातचीत में यह जाना कि यहां पर साइंटिफिक फार्मिंग और कैश क्रॉप की जरूरत है, जिसे स्मार्ट फार्मिंग का नाम दिया गया। साथ ही जिन क्षेत्रों में पानी की कमी हो, उन क्षेत्रों में एडवांसड एग्रीकल्चर की ओर आगे बढ़ा जाए।
एग्रो इंडस्ट्री ने आईएचबीटी पालमपुर के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किया है। इसके लिए पहले एग्रो इंडस्ट्री ने किसानों की जरूरतों को जाना। इसके बाद अब किसानों के लिए ट्रेनिंग कैंप की शुरूआत धर्मशाला से की गई है। प्रदेश में 15 कैंप आयोजित किए जाएंगे तथा किसानों से पूछा जाएगा कि और कौन सी ट्रेनिंग चाहिए। इसके बाद जरूरत अनुसार कैंप आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *