Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

हिमाचल में बारिश का कहर ,छह लोगों की मौत 15 लोग लापता 336 सड़को पर यातयात ठप्प , राज्य में अब तक 12 सौ करोड़ का नुकसान

  हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है जिसके चलते जान माल का नुकसान हुआ है प्रदेश में 24 घंटों में ही अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 15 से अधिक लोग लापता है।  प्रदेश भर में 336 सड़कें यातायात के लिए ठप हो गई है। लगभग पंद्रह सौ के करीब ट्रांसफार्मर ठप हो चुके हैं इसके अलावा सैकड़ों पेयजल परियोजनाएं भी प्रभावित हुई हैं।
 प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन ओंकार शर्मा ने कहा कि  कांगड़ा मंडी और चंबा में काफी बारिश हुई है जिसके चलते बहुत नुकसान हुआ है । प्रदेश में 30 से ज्यादा जगहों पर बाढ़ की घटनाएं सामने आई है। जिसमे 6 लोगों की मौत हुई है 15 लोग लापता है । 12 भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं और काफी ज्यादा वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।
 मंडी के कटोला में मकान ढह जाने से 6 लोगों के लापता की रिपोर्ट है उसमें से तीन शव बरामद किए गए हैं। पंडोह गौहर के समीप एक मकान मलबे में दवा है जिसमे 7 लोगों के दबने की आशंका है वहां भी तीन शव निकाली गई है।  एक अन्य घर भी ढहा है जिसमे एक महिला उसमें दबी है।  चंबा के भटियात में मकान तीन लोगों के दबने की आशंका है। इसके अलावा कांगड़ा चक्की ब्रिज टूट गया है और रेलवे का संपर्क  कट गया है।
हिमाचल प्रदेश में  बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 225 लोगों की मृत्यु हुई है और 22 लापता है। प्रदेश में राहत बचाव कार्य किये जा रहे है और जरूरत पड़ने  पर एनडीआरएफ टीम को भेजी जा रही है। 
 भारी बरसात के कारण 336 सड़के बंद पड़ी हैं 1525 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं 132 पानी की योजनाएं प्रभावित हुई हैं राज्य में अब तक 12 सौ करोड़ का  नुकसान हो चुका है । 
 प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन ओंकार शर्मा ने पर्यटको ओर श्रद्धालु मणिमहेश कोशिश कर रहे हैं उनसे आग्रह है कि जब तक प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की एडवाइजरी रहती है उसका पालन करें अपनी मर्जी से किसी भी तरह अपनी गाड़ी लेकर ना जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *