Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भूमिका पुनर्लोकन विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का किया गया आयोजन

हमीरपुर
नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मारक राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भूमिका का पुनर्लोकन लोक विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। महाविद्यालय के इतिहास विभाग व ठाकुर राम सिंह इतिहास शोध संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस संगोष्ठी में मौलाना अब्दुल कलाम आजाद एशियाई अध्ययन संस्थान कोलकाता के प्रोफेसर सुजीत कुमार घोष विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे। संगोष्ठी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के द्वारा आजाद हिंद फौज व स्वतंत्रता संग्राम के दौरान निभाई गई विभिन्न भूमिकाओं पर प्रकाश डालने के अलावा उनके अनछुए पहलुओं पर भी चर्चा की गई। कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने महाविद्यालय परिसर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बड़ी प्रतिमा लगाने की भी घोषणा की।

राजकीय महाविद्यालय के इतिहास विभाग के द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने दीप प्रज्वलित करके किया इस अवसर पर हमीरपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर ठाकुर राम सिंह इतिहास शोध संस्थान मेरी के निदेशक डॉ चेतराम गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों से आए लगभग सात शोधकर्ताओं के द्वारा अपने शोध पत्र भी प्रस्तुत किए जा रहे हैं संगोष्ठी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की स्वतंत्रता संग्राम में विभिन्न भूमिकाओं पर भी विशेष सत्र रखा गया है ताकि इतिहास के जानकारों के अलावा कॉलेज के छात्रों को उनसे रूबरू करवाया जा सके।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वी जयंती के उपलक्ष में देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी के तहत हमीरपुर में इतिहास विभाग के द्वारा दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के द्वारा भारत की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी जो कि अमूल्य रही है उन्होंने कहा कि इस संगोष्ठी से इतिहासकारों के अलावा कॉलेज के छात्रों को भी लाभ पहुंचेगा शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में आने वाले दिनों में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बड़ी प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी।

राष्ट्रीय संगोष्ठी के मुख्य वक्ता और ठाकुर राम सिंह इतिहास शोध संस्थान देरी के निदेशक डॉ चेतराम गर्ग ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने विदेश में रहकर भी आजाद हिंद फौज गठित कर भारत को आजादी दिलवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। सुभाष चंद्र बोस के आजादी के नारे के चलते जहां भारतीयों में नई ऊर्जा पैदा हुई थी तो वही अंग्रेज सैनिक भी उनसे डर रहे थे । उन्होंने कहा कि इस तरह के आजादी के जज्बे को आज पूरा देश याद करता है उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय संगोष्ठी में नेताजी से जुड़े हुए विभिन्न अनछुए पहलुओं पर भी चर्चा होगी तो वही विभिन्न राज्यों से आए शोधकर्ताओं के शोध पत्र भी इसमें प्रस्तुत होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *