Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

सोलन में तेज़ी से फ़ैल रहा कंजेंटेवाइटिस,इसलिए हाथों को रखें साफ़ : अमित शर्मा 

बरसात के मौसम में संक्रमण से होने वाले रोगों की खतरा बढ़ जाती है। जिला सोलन में  लोग कंजेंटेवाइटिस से बेहद प्रभावित हो रहे है। इस बिमारी में आँखे अचानक लाल हो जाती है और आँखों में सूजन हो जाती है। यह बिमारी तीन से चार दिनों तक रोगी को प्रभावित करती है। संक्रमित व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक बहुत जल्दी फैलती है। इस लिए जिलावासियों को सावधान रहने की आवश्यकता है।आँख का इंफेक्शन अधिक हो तो यह बिमारी बहुत ज़्यादा परेशान करती है इस लिए ख़ास तौर पर बरसातों में सावधान रहने की आवश्यकता है। 
चिकित्सक की माने तो  इस मौसम में कभी गर्मी तो कभी अचानक बारिश होने से बैक्टीरिया और वायरस सक्रिय होकर आंख में संक्रमण फैलाने लगते हैं।बैक्टीरिया और वायरस का संक्रमण पहले एक आंख में होता है।अगर समय रहते इसका उपचार नहीं कराया जाए तो यह दूसरी आंख में फैल जाता है।
 सोलन के मशहूर नेत्र विशेषज्ञ अमित शर्मा ने बताया कि इस मौसम में उनके पास आँख के इन्फेक्शन के काफी मरीज आ रहे है। जिसमें रोगियों की आँखें लाल हो रही है उनमें खुजली भी होती है और आँखों में सूजन भी देखी जा रही है।डॉक्टर अमित ने बताया कि यह बिमारी अधिकतर जब रोगी आँखों को मसलता है तो उस से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इस लिए आँखों को मसलने से बचना चाहिए और आँखों और हाथों को समय समय पर धोते रहना चाहिए।तभी हम इस रोग से बच सकते है।अगर हमें दूर या पास की नज़र में कुछ फर्क दिख रहा है तो हमें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *