Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

सबसे पहला OTT प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स अपनी गिरती सब्सक्रिप्शन को लेकर परेशान है क्यूंकि नेटफिल्क्स के प्लान्स महंगे हैं जिससे यूजर पीछे हटते जा रहें हैं | इसके साथ साथ कई ऐसी कम्पनीज़ भी आ गयीं हैं जो OTT प्लेटफार्म के सब्सक्रिप्शन सस्ते दे रहीं हैं | क्यूंकि यह एक सब्सक्रिप्शन ख़रीद कर कई यूजर को उसका पासवर्ड बेचतीं हैं जिससे यूजर और इन कम्पनीज को फायदा होता है पर OTT प्लेटफार्म को नुक्सान मगर अब कम्पनीज खुद ही इसका हल निकल रहीं है जिसमें नेटफिल्क्स ने शुरुआत कर दी है अब नेटफ्लिक्स सस्ते प्लान्स ले कर आ रही है जिस कमर्शियल बेस्ड होंगे यानी आप अगर कोई शो देख रहें हैं तो उसके शुरू या अंत या फिर बीच कुछ ads आने लग जाएंगी | वैसे तो यह लोगों को पसंद नहीं होती क्यूंकि शो देखते हुए अगर तरह की रूकावट आती हो तो किसी को अच्छा नहीं लगता और शुरू से ही नेटफिल्क्स भी इसके खिलाफ रहा है परन्तु अब गिरते सब्सक्रिप्शन को देखते हुए नेटफ्लिक्स इस तरह के प्लान्स की तयारी हर रहा है | आने वाले दिनों में लोग पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के शो बेहद कम कीमत पर देख पाएंगे। इसका कारण है नेटफ्लिक्स की माइक्रोसॉफ्ट के साथ एडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप। अब कंपनी जो एड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन ला रही है वो पहले से मौजूद प्लान्स के अलावा होंगे। माइक्रोसॉफ्ट एडवर्टाइजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को डिजाइन और मैनेज करेगा। नेटफ्लिक्स ने अप्रैल में कहा था कि उसने एड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन लॉन्च की योजना बनाई है, जिसकी कीमत कंज्यूमर्स के लिए कम होगी। अभी भारत में डिज्नी हॉटस्टार, वूट, सोनी लिव, जी 5, डिस्कवरी प्लस, MX प्लेयर, जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स है जो अपने शोज एड के साथ चलता हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म्स के एड-सपोर्टेड प्लान काफी सस्ते हैं। डिज्नी हॉटस्टर का एक साल का प्लान केवल 899 रुपए का है। इसमें एड फ्री मूवीज और शो देख सकते हैं, लेकिन स्पोर्ट्स पर एड रन होते हैं। डिज्नी अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ शो फ्री में भी ऑफर करता है जिस पर एड चलते हैं।  भारत में आते ही नेटफ्लिक्स को कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग का सामना करना पड़ा है। डिज्नी+हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, सोनी LiV, और ZEE5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म से नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर मिल रही है। उदाहरण के लिए, डिज्नी हॉटस्टार का प्रीमियम एनुअल सब्सक्रिप्शन 1,499 रुपए का है, जबकि नेटफ्लिक्स के HD स्ट्रीमिंग प्लान के लिए हर महीने 499 रुपए चुकाने होते हैं। 4k+HDR की कीमत 649 रुपए हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि नेटफ्लिक्स के एड सपोर्टेड प्लान की कीमत अन्य प्लेटफॉर्म्स के प्लान को टक्कर देगी। जब से नेटफ्लिक्स ने भारत में एंट्री ली है तब से ही उसे कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग का सामना करना पड़ रहा है। डिज्नी+हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, सोनी LiV, और ZEE5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म से नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर मिल रही है। उदाहरण के लिए, डिज्नी हॉटस्टार का प्रीमियम एनुअल सब्सक्रिप्शन 1,499 रुपए का है, जबकि नेटफ्लिक्स के HD स्ट्रीमिंग प्लान के लिए हर महीने 499 रुपए चुकाने होते हैं। 4k+HDR की कीमत 649 रुपए हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि नेटफ्लिक्स के एड सपोर्टेड प्लान की कीमत अन्य प्लेटफॉर्म्स के प्लान को टक्कर देगी।

नेटफ्लिक्स के एड सपोर्टेड प्लान्स इस साल के अंत तक मार्किट में आ सकते हैं इस बात की जानकारी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी। परन्तु यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें विश्व स्तर पर रिलीज किया जाएगा या नेटफ्लिक्स उन्हें केवल चुनिंदा देशों में पेश करेगा।

नेटफ्लिक्स के प्लान की कीमत अन्य OTT प्लेटफॉर्म्स की तुलना में ज्यादा है। इस कारण कई लोग नेटफ्लिक्स की तुलना में दूसरे प्लेटफॉर्म को प्रिफर करते हैं। नेटफ्लिक्स के एड सपोर्टेड प्लान के लॉन्च होने से प्लान की कीमत घटेगी। इसका फायदा OTT यूजर्स को मिलेगा। यूजर्स के पास एड सपोर्टेड और एड फ्री सब्सक्रिप्शन चुनने का विकल्प रहेगा। अब बस इन प्लान्स की कीमत क्या होगी और यह कब आएंगे यही इंतज़ार है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *