Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

बीमार पशुओं के उपचार के लिए काऊ लिफ्टिंग मशीन उपलब्ध करवाई जाएंगी: वीरेंद्र कंवर

पशुधन एवं कुक्कुट विकास बोर्ड हिमाचल प्रदेश की 28वीं बैठक का आयोजन आज यहां ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशुपालन व मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर की अध्यक्षता में किया गया।
बैठक को सम्बोधित करते हुए पशुपालन मंत्री ने कहा कि पशु पालकों के हित में सेक्स सॉर्टेड वीर्य तृणों पर केन्द्रीय प्रायोजित योजना के अतंर्गत हिमाचल प्रदेश में 125 रुपये का अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया जाएगा, जिसके उपरांत पशुपालकों को वीर्य तृण 125 रुपये की दर से उपलब्ध करवाए जायेंगे। इस योजना के अतंर्गत 168 लाख रुपये का अनुमानित अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी उपमंडलीय पशु चिकित्सा संस्थानों में बीमार पशुओं के उपचार के लिए काऊ लिफ्टिंग मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी। विभाग द्वारा प्रदेश में पशुओं में बाँझपन की समस्या से निपटने के लिए हर माह बाँझपन निवारण शिविर लगाये जायेंगे तथा इनके आयोजन के लिए अतिरिक्त राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त, इस तरह के शिविर प्रदेश में चल रहे सभी गौसदनों में भी लगाये जायेंगे।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला मंडी के चौंतड़ा में 216.79 लाख रुपये की लागत से एक हैचरी का निर्माण किया जाएगा, जिसमें ब्रौइलर तथा कड़कनाथ पक्षियों का पैरेंट स्टॉक 75ः25 के अनुपात में रखा जाएगा। इस हैचरी को सोसाईटी के रूप में पंजीकृत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 464 लाख रुपये की लागत से सिरमौर जिला के बागथन में पहाड़ी गाय के संरक्षण के लिए एक पशुधन फार्म की स्थापना की जायेगी।
बैठक में सचिव पशुपालन अजय शर्मा, निदेशक पशुपालन प्रदीप शर्मा सहित बोर्ड के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *