Nation Speaks

Ab Bolega Hindustan

देश में पारा लुढ़का, शिमला श्रीनगर से ज्यादा राजस्थान में ठंड 

1 min read

उत्तर भारत में ठंड चरम पर है। वहीं कुछ इलाका कोल्ड वेव की चपेट में भी  है। आने वाले 5 दिनों में पारा शून्य से नीचे जाने के आसार हैं। दिल्ली में सीजन का सबसे सर्द दिन बुधवार रहा। दिल्ली में न्यूनतम पारा  2.8 दर्ज किया गया। फॉग अलर्ट के साथ-साथ सर्दी का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। ठंड और कोहरा की वजह से उत्तर भारत में फ्लाइट्स और ट्रेनों पर असर पड़ा है। जिसके चलते 21 फ्लाइट्स और 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।मौसम विभाग के मुताबिक, 7 जनवरी के बाद से कई इलाकों में रात का पारा माइनस में जाने की उम्मीद है।

हिमाचल में 11 शहरों का तापमान माइनस में

हिमाचल में 11 शहरों का तापमान माइनस में चला गया है। केलांग में -11, कुकुमसेरी में -10, कल्पा में -4 और नारकंडा में -2.2 डिग्री पहुंच गया है। आईएमडी के मुताबिक, 7 जनवरी से राज्य के कई इलाकों में -11 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पारा जाएगा। 

राजस्थान में शिमला और श्रीनगर से भी ज्यादा ठंड 

राजस्थान में शिमला और श्रीनगर से भी ज्यादा सर्दी रिकॉर्ड हुई। सबसे ठंडा माउंट आबू रहा। यहां बुधवार रात पारा -6 डिग्री सेल्सियस रहा। हिमाचल प्रदेश की राजधानी श्रीनगर और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में बुधवार रात पारा -4 रहा। यानी राजस्थान में पहाड़ी राज्यों से भी ज्यादा सर्दी रिकॉर्ड हुई।

प्रदेश में जनवरी महीने में सर्दी रिकॉर्ड तोड़ रही है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बीच जयपुर जिले के जोबनेर में रात का पारा गिरकर माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया। यहां जनवरी में पारा 10 साल बाद इतना नीचे गया है। हालांकि, पिछले साल दिसंबर में पारा -5° तक गया था। वहीं, चूरू में -0.5, फतेहपुर में -0.7 डिग्री रहा। मौसम केंद्र जयपुर ने आज भी 5 शहरों में दिन में तेज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल हैं। राज्य के कई इलाकों में 10 जनवरी तक पारा माइनस में रहने की संभावना है

मध्य प्रदेश में 4 शहरों में सीवियर कोल्ड

बुधवार को प्रदेश के 4 शहरों में सीवियर कोल्ड डे, तो भोपाल समेत 12 शहरों में कोल्ड डे रहा। अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास चला गया। दतिया और ग्वालियर में पारा 4.5 डिग्री रहा। वहीं भोपाल, छतरपुर सीवियर कोल्ड डे का असर देखने को मिला। आज से 7 जनवरी तक राज्य के कई शहरों में सीवियर कोल्ड होने की संभावना है। 

(जब न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम और अध‍िकतम तापमान सामान्‍य के मुकाबले 4.5 डिग्री कम होता तो इसे कोल्‍ड-डे कहते हैं। वहीं, जब न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम, लेकिन अध‍िकतम तापमान सामान्‍य के मुकाबले 6.4 डिग्री की कमी आती है तो इसे सीवियर कोल्‍ड डे कहते हैं।)

बुधवार को दिल्ली में 3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में 3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया, जो इस सीजन का सबसे ठंडा दिन था। अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में मौसम में कोई सुधार की संभावना नहीं है। 5 से 7 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा सकता है। 10 जनवरी तक तक दिल्ली में कोहरा छाया रहेगा। दूसरी तरफ दिल्ली वालों पर कोहरा और प्रदूषण का भी मार जारी है। घने कोहरे का सड़क पर वाहन चालकों से लेकर ट्रेन को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। ठंड और कोहरे के चलते 19 से अधिक ट्रेन 5 घंटे की देरी से चल रही है।

UP के ज्यादातर शहर इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में

UP के ज्यादातर शहर इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। राज्य का सबसे ठंडा शहर फतेहगढ़ रहा। यहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गाजियाबाद से इटावा सेक्शन के बीच कोहरे का असर ज्यादा होने से इस रूट की ट्रेनें सबसे ज्यादा प्रभावित रहीं। श्रमशक्ति सहित 56 ट्रेनें एक से छह घंटे तक कानपुर सेंट्रल पर लेट आकर आईं। मौसम केंद्र लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले 4 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। 10 जनवरी तक पाला पड़ने की संभावना है। कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से भी कम जा सकता है।

पंजाब में लगातार शीतलहर जारी

पंजाब में लगातार शीतलहर जारी है। राज्य में बुधवार को सबसे ज्यादा ठंड गुरदासपुर में दर्ज किया गया। यहां पारा 2.5 डिग्री तक पहुंच गया था। लुधियाना में 53 साल में पहली बार 10.20 अधिकतम पारा रिकॉर्ड किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2022 Designed and Developed by Webnytic
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)